Home लाइफस्टाइल अंडरआर्म्स के कालेपन से है परेशान तो इन तरीकों से पाए निजात

अंडरआर्म्स के कालेपन से है परेशान तो इन तरीकों से पाए निजात

0
अंडरआर्म्स के कालेपन से है परेशान तो इन तरीकों से पाए निजात

[ad_1]

अंडरआर्म्स के कालेपन से है परेशान तो इन तरीकों से पाए निजात

अंडर आर्म्स की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और ऐसे अंडर आर्म्स पर ज्यादा वैक्सिंग करवाने से स्किन काली पड़ जाती है। अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है और स्लीवलेस ड्रेस भी नहीं पहन पाते हैं। शेविंग, वैक्सिंग और ज्यादा पसीना आना अंडरआर्म्स को काला कर सकता है पर घरेलू नुस्खों को आजमाकर कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम कुछ ऐसे ही उपाय लाये हैं जिनका उपयोग कर आप अपने अंडर आर्म्स के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं तो आइये जानते हैं इन उपयाओं के बारे में।

* दो टीस्पून चंदन में दो टीस्पून गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से अंडरआर्म्स का कालापन दूर होगा।

* एक टीस्पून शहद में एक टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें और फिर धोलें।

* संतरे के छिलके को चार-पांच दिनों तक घूप में सुखाकर उसका बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने अंडर आर्म्स पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धोलें।

home remedies,black under arms,beauty tip,simple beauty tips ,अंडरआर्म्स,कालेपन,घरेलू उपचार

* आलू एक नेचुरल ब्लीच है। आलू को गोलाई में पतले-पतले स्लाइस में काट लें। इन स्लाइस से पांच से सात मिनट तक अंडरआर्म्स की मसाज करें। फिर ठंडे पानी से अंडरआर्म्स साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करने से फायदा होगा।

* कालेपन को दूर करने के लिए चीनी का स्क्रब भी बहुत फायदेमंद है। चीनी को नींबू के रस के साथ या फिर नारियल तेल के साथ मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट भी हो जाएगी और कालापन भी दूर हो जाएगा।

* हालांकि वैक्स कोई नेचुरल तरीका तो नहीं है लेकिन ये आसान और कम समय में ही अपना असर दिखा देता है। एक तो इससे बाल जड़ों से निकल जाते हैं, दूसरा इसके इस्तेमाल से डेड स्किन भी साफ हो जाती है।

[ad_2]