आज लोकसभा में पेश होगा अनुच्छेद 370 हटाने वाला बिल

0
1



राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 वोट तो विपक्ष में सिर्फ 61 वोट पड़ेएनडीए अकेले अपने दम पर इस प्रस्ताव को आसानी से पास करा सकती है नई दिल्ली. अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने वाले प्रस्ताव को आज लोकसभा में पेश किया जाएगा. लोकसभा में सरकार के पास पर्याप्त बहुमत है.
इसलिए सरकार को इस प्रस्ताव को पास कराने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी. जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 से आजादी देने वाला प्रस्ताव कल राज्यसभा से पास हुआ था.
राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 वोट तो विपक्ष में सिर्फ 61 वोट पड़े. कांग्रेस के साथ समाजवादी पार्टी, आरजेडी, डीएमके, जेडीयू, मुस्लिम लीग और तृणमूल कांग्रेस, सीपीआई-सीपीएम जैसी विपक्षी पार्टियों ने इस बिल का विरोध किया.
बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी इस बिल का समर्थन किया. वहीं अरविंद केजरीवाल ने इसका समर्थन किया. जबकि एआईएडीएमके, वायएसआर कांग्रेस, बीजेडी, अकाली दल, लोक जनशक्ति पार्टी और दूसरी सहयोगी पार्टियां सरकार के पक्ष में रही.
इसके साथ ही जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म हो गया. लोकसभा से पास होते ही कश्मीर भी भारत के दूसरे राज्यों की तरह बन जाएगा. संख्या बल के आधार पर लोकसभा में सरकार को कोई परेशानी होने वाली है.
एनडीए अकेले अपने दम पर इस प्रस्ताव को आसानी से पास करा सकती है. लोकसभा से पारित होने के बाद औपचारिक तौर पर जम्मू कश्मीर से धारा 370 खत्म हो जाएगी. इसके साथ ही लोकसभा में आज दो प्रस्ताव और दो बिलों पर चर्चा होगी.
पहला बिल जम्मू कश्मीर में आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों के लिए 10 फ़ीसदी आरक्षण से जुड़ा है. वहीं दूसरा बिल जम्मू कश्मीर को दो भागों में बांटने वाला बिल है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर पुनर्गठित करने के प्रस्ताव वाले विधेयक को राज्यसभा से मंजूरी मिल चुकी है.
इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फ़ीसदी आरक्षण वाला विधेयक भी पास हो गया है. सुबह 11 बजे ही लोकसभा में कश्मीर से जुड़े प्रस्तावों और बिलों पर चर्चा शुरू हो जाएगी.
विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर से धारा 35 (A) को भी समाप्त कर दिया गया है. इस तरह पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर को लेकर जो चर्चाएं हो रही थी वो सच साबित हुई. Trending Tags- Jammu & Kashmir | Article370A | Article35A | Kashmir News शेयर करेंLike this:Like Loading…