आरआरबी जेई रिजल्ट 2019 घोषित, रेलवे भर्ती बोर्ड ने RRB जूनियर इंजीनियर के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

0
1


आरआरबी जेई रिजल्ट 2019. रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती परीक्षा के पहले चरण के CBT के परिणाम घोषित कर दिए हैं। आरआरबी जेई रिजल्ट 2019 उम्मीदवार अपने स्कोरबोर्ड को अपने संबंधित RRB की आधिकारिक वेबसाइटों पर देख सकते हैं।

जो लोग आरआरबी जेई परीक्षा के पहले चरण सीबीटी में अर्हता प्राप्त करते हैं, वे द्वितीय चरण सीबीटी में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं, जो 28 अगस्त से 1 सितंबर, 2019 तक आयोजित किया जाना है।

आरआरबी जेई रिजल्ट 2019 की जांच के लिए सीधा लिंक यहां दिया गया है: https://muzaffarpur.rrbonlinereg.in/score_card_stage1.html

RRB ने 30 जुलाई को इस संबंध में एक नोटिस जारी किया था। नोटिस में कहा गया था कि आरआरबी जेई प्रथम चरण सीबीटी के परिणाम अंतिम रूप से जारी हैं और दूसरे चरण सीबीटी के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची शीघ्र ही प्रकाशित की जाएगी।

आरआरबी जेई रिजल्ट 2019

RRB ने जुलाई में पहले चरण के सीबीटी में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के प्रश्न पत्र, प्रतिक्रियाओं और कुंजियों को जारी किया था। उन्हें 11 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आपत्तियां उठाने के लिए समय दिया गया था। उठाए गए आपत्तियों का विश्लेषण किया गया था और कुछ सवालों के लिए कुंजियों को बदल दिया गया था और कई उत्तरों वाले प्रश्नों को नजरअंदाज कर दिया गया था, क्योंकि आरआरबी द्वारा इसके बाद की गई मौजूदा प्रक्रिया को अनदेखा किया गया था। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई।

दूसरे चरण के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या चरण 1 सीबीटी में उनकी योग्यता के अनुसार आरआरबी के अधिसूचित पदों की सामुदायिक वार कुल 15 गुना होगी। हालांकि, रेलवे ने सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कुल या किसी विशिष्ट श्रेणी के लिए इस सीमा को बढ़ाने / घटाने का अधिकार सुरक्षित रखा है।

दूसरे चरण के सीबीटी में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को उनके उत्तर देने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

प्रश्न पांच खंडों में विभाजित होंगे: सामान्य जागरूकता, भौतिकी और रसायन विज्ञान, कंप्यूटर और अनुप्रयोग की मूल बातें, पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण और तकनीकी क्षमताओं की मूल बातें।