इस दीवाली पाए करीना जैसी निखरी त्वचा इन आसान घरेलू नुस्खों से…

0
1


दीवाली पर घरों को अच्छा दिखने के साथ-साथ खुद को भी सुन्दर और चमकदार दिखना बहुत जरूरी होता हैं। लड़का हो या लड़की आज कल सभी गोरा और चमकदार चेहरा पाना चाहते है, जिस पर ना कोई दाग हो और ना ही पिम्पल्स और न ही चेहरे पर झुर्रियां हो। खाने के साथ हमें अपने चेहरे को खुबसूरत बेदाग बनाए रखने के लिए कुछ और चीजों का ध्यान भी रखना है। आइये हम बताते हैं आपको किस तरह से अपना रूप निखारे इस दिवाली पर।

* दूध और ऑलिव आयिल मिलकर फेस की मसाज करे इससे मुहसो/पिंपल्स के दाग कम हो जाएँगे।

* गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलकर चेहरे पे लगाने से चेहरे मई चमक आज़एगी।

* उबले हुए चावल का पानी जिसे हम मांड भी कहते है सेहत के लिए तो एक हा होता ही है पर इसके इलावा ये चेहरे से पिंपल्स साफ़ करने में भी बहुत उपयोगी है। चावल के पानी के इस्तॆमाल से चेहरा सुंदर चमकदार होता है। हफ्ते में एक बार इस घरेलु उपाय को कर के आप सौंदर्य संबंधी बहुत से समस्याओं से निजात पा सकते है।

* टमाटर के गूदे और दही दोनों को बराबर की मात्रा में ले कर पेस्ट बनाये -अब इस पेस्ट को आप चहरे और गर्दन पर लगाए । जब सूख जाए, इसे पानी से धो ले, कुछ दिन प्रयोग से आपका रंग साफ़ हो जाएगा।

diwali,diwali 2017,beauty tips,face,glow,beauty tips for girls ,दिवाली

* हल्दी और नारियल के तेल का लेप बना के लगाने से त्वचा मॉश्चराइज होती है, निखार आता है और फेस पर चमक आती है।

* कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

* पुदीने का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे से दाग धब्बे मिटते है और रंग गोरा हो। ध्यान रहे की केवल पुदीने प्रयोग से खुजली भी हो सकती है इसलिए इसे ठंडक पहुंचने वाले खीरे या फिर ग्रीन टी में मिला कर ही लगाए। ये त्वचा के छिद्रो को करता है और कुदरती निखार लाता है।

* बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिला कर लेप लगाने से भी स्किन से आयिल खत्म हो जाता है और चेहरे पर निखार आता है। ये नुस्खा चेहरे से काले धब्बे और पिम्पल्स हटाने में उपयोगी है।

* हल्दी और मखन(बटर) मिलकर चेहरे पे लगाए इससे फेस की झाइया दूर हो जाएँगे।

* जामुन की बीज को पानी मई पीसकर लगाने से फेस के पिंपल्स ठीक हो जाएँगे।