लाइफस्टाइल

जानिए आखिर क्यों फेस वॉश के लिए 60 सेकेंड रूल कर रहा है ट्रेंड

जानिए आखिर क्यों फेस वॉश के लिए 60 सेकेंड रूल कर रहा है ट्रेंड

नई दिल्ली : आमतौर पर सभी लोग चाहते हैं कि उनकी स्किन साफ़, चमकदार, ग्लोइंग नजर आए। सबको परफेक्ट स्किन की चाहत होती है लेकिन सब इतने खुशकिस्मत नहीं होते हैं। उन लोगों की परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है जिनकी स्किन कुछ ज्यादा ही ऑयली रहती है। लेकिन 60 सेकेंड रूल इस मामले में उनकी और परफेक्ट स्किन की चाहत रखने वाले सभी लोगों के लिए एक बेहतरीन उपाय है। ब्यूटी के क्षेत्र में आने वाले नए बदलावों पर जो नजर रखते हैं, उन्हें निश्चित तौर पर इस रूल के बारे में पता होगा। 60 सेकेंड रूल एक बेसिक प्रक्रिया है जो आपके चेहरे की सफाई से जुड़ी हुई है। दरअसल इस नियम के तहत व्यक्ति अपने चेहरे को 60 सेकेंड तक साफ़ करता है। अब आप खुद ही एक बार हिसाब लगाएं कि अब तक आप अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए कितना वक्त देती आई हैं।

ये तरीका लॉस एंजेल्स की ब्यूटीलॉजिस्ट नायमका रॉबर्ट्स-स्मिथ ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इसमें उन्होंने बताया था कि लोग इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते हैं कि चेहरे से गंदगी, धूल, मेकअप आदि हटाना आसान नहीं होता है। इस वजह से सिर्फ क्लीन्ज़र को ऊपरी सतह पर काम करने का समय नहीं बल्कि उसके गुणों को चेहरे के भीतर असर दिखाने का वक्त भी मिलना चाहिए। 60 सेकेंड के दौरान आप इस बात पर भी गौर करें कि आप अपनी स्किन के साथ कैसा बर्ताव कर रहे हैं। इस दौरान आप अपने नाक और होंठ के कोने, ठुड्डी के नीचे और हेयरलाइन पर भी फोकस करें। चेहरे को साफ़ करने के लिए एकसमान दिशा में मसाज करें।

60 सेकेंड रूल आपको बेसिक लगेगा और ये तकनीक बेसिक है भी लेकिन इसकी वजह से होने वाले बदलाव से इंकार नहीं किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसकी वजह से होने वाले बदलावों का जिक्र भी किया है। इन नियम का पालन करने से उनका स्किन टेक्सचर सॉफ्ट हुआ, ग्लो आया और पिंपल्स भी कम हो गए। अगली बार आप भी चेहरा धोने के लिए सौम्य क्लीन्ज़र लें और 60 सेकेंड तक चेहरे के हर हिस्से पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ़ होगी साथ ही क्लीन्ज़र के असरदार तत्व त्वचा के भीतर अपना काम कर पाएंगे। इस स्किन केयर स्पेशलिस्ट ने ये भी सलाह दी की बेहतर नतीजे पाने के लिए सुबह और रात में पूरे एक मिनट का समय लेकर ये टिप अपनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Lost Password

Register