टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान बने राशिद खान

0
1


चटगांव। अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर और नवनियुक्त कप्तान राशिद खान ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में टॉस पर आते ही एक नया इतिहास रच दिया। राशिद अब टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान हैं। राशिद की उम्र 20 साल 350 दिन है। इससे पहले यह रेकॉर्ड जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान टटेंडा तायबू के नाम था।

तायबू ने साल 2004 में हरारे टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ जब पहली बार कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र 20 साल 358 दिन थी। तायबू से पहले यह रेकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के नाम पर था। मंसूर पटौदी जब 21 साल और 77 दिन के थे तब उन्होंने 1962 में ब्रिजटाउन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी। राशिद के पहले स्थान पर आने से अब पटौदी इस फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर हैं।

अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश दौरे पर है और गुरुवार से वह यहां एकमात्र टेस्ट मैच खेल रही है। वर्ल्ड कप के बाद राशिद खान को तीनों प्रारूपों का कप्तान बनाया गया है। अफगान टीम को साल 2017 में टेस्ट टीम का दर्जा हासिल हुआ था। इस टीम ने अपने टेस्ट सफर की शुरुआत जून 2018 में भारत में भारत के खिलाफ की थी।

हालांकि टेस्ट क्रिकेट में उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और इस टीम ने पहले 2 दिन में वह मैच गंवा दिया था। यह अफगानी टीम का तीसरा ही टेस्ट मैच है। इससे पिछला टेस्ट उसने मार्च 2019 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। इस टेस्ट में अफगान टीम ने आयरलैंड को हराकर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी।