लाइफस्टाइल

त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है पुदीना जानिए इसके फायदे

त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है पुदीना जानिए इसके फायदे

नई दिल्ली : हम सब जानते हैं कि पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। पर क्या आपको पता है कि इसका उपयोग सुंदरता को निखारने के लिए भी किया जा सकता है? हममें से कई लोग पुदीने के पत्ते के सौंदर्य लाभ को नहीं जानते, वह चाहे त्वचा हो या बाल। भारत के लगभग सभी घरों में पुदीने का पत्ता मिल जाएगा। कई सालों पहले से भारतीय महिलाओं द्वारा पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता रहा है। पुदीने के पत्ते में एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं। यह कई बार मॉइस्चराइज़र, क्लीन्ज़र, कंडीशनर, लिप बाम और शैम्पू में पाया जाता है।

इन उत्पादों से आपकी त्वचा में ठंडक पहुंचती है, पर जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो पुदीने के कई और भी फायदे हैं। आइये देखते हैं कि त्वचा और बालों के लिए पुदीना कितना असरदार साबित हो सकता है। पुदीने के पत्ते से ब्लैकहैड गहराई से निकल जाते हैं। पुदीने के कुछ पत्ते लें और पानी में उबाल लें। उबले हुए पुदीने में थोड़ा पानी और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और ऊँगली से स्क्रब करें। अब इसे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। पुदीने के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे मुहांसे बनाने वाले सेल का खात्मा होता है। यह चेहरे के डार्क स्पॉट और झाइयों को भी मिटाता है। पुदीने के कुछ पत्ते लें और इसे मसल लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगा लें।

कुछ देर बाद पानी से धो लें। अगर आप ऐसा कुछ दिनों के अंतराल में करते हैं तो मुहांसों और काले घेरों से छुटकारा पा सकते हैं। पुदीने के पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे की मृत त्वचा को हटाता है। यह बैक्टीरिया मारने में मदद करता है जिससे त्वचा स्वस्थ और मुलायम होती है साथ साथ गोरी भी दिखती है। थोड़े पुदीने के पत्ते लें और पीस लें। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा गुलाबजल मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। चेहरे को धो लें और सुखा लें। पुदीने के पत्ते में ऐसे गुण होते हैं जिनसे त्वचा की झुर्रियां ख़त्म होती हैं। इससे चेहरे के फ्री रेडिकल्स हट जाते हैं और आप ज़्यादा उम्रदराज़ नहीं दिखते। कुछ पुदीने के पत्तों को उबाल लें और इसकी सुगंध निकलने दें।

इस पानी को चेहरे पर इस्तेमाल करें, जिसमें पुदीने की सुगंध है। अगर आप ऐसा कुछ दिनों में दोहराते हैं तो आपकी त्वचा चमकदार होगी और आप गोरी दिखेंगी। पुदीने में वह गुण होते हैं जिससे त्वचा में सूजन नहीं आती और खुजलाहट नहीं होती। इससे त्वचा में जलन या दूसरी एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है। पुदीने के पत्ते को पीस कर इस्तेमाल करने से फायदा होता है। पुदीने के पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे बाल बड़े होते हैं। यह बालों को झड़ने से रोकने का सबसे सही और प्राकृतिक तरीका है। कुछ पुदीने के पत्ते लें और उबाल लें। इसे ठंडा होने दें। अब इस उबले पानी को बालों और सर पर लगाएं और मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे नार्मल पानी से धो लें।

इस बात का ध्यान रखें कि आपको पुदीने के पत्तों को 20 मिनट तक उबालना है। पुदीने के पत्ते से सर की खाल के इंफेक्शन से निजात पाया जा सकता है। पुदीने के पत्ते को पानी में उबाल कर उस पानी से सर की खाल पर मसाज करें। इसे 25 मिनट तक सर पर लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। पुदीने के पत्ते कंडीशनर का काम करते हैं। इसे हफ्ते में दो बार करें और असर देखें। ओरल हाइजीन के लिए पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल कई सालों से होता आ रहा है। पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल माउथवाश की तरह भी किया जाता है। कुछ पुदीने के पत्तों को उबाल लें और इसमें थोड़ा नमक मिला दें। जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे माउथवाश की तरह इस्तेमाल करें। ऐसा दिन में दो बार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Lost Password

Register