नाभि का कालापन ना बन जाए आपकी शर्मिंदगी का कारण, आजमाए ये नुस्खें

0
33


यह तो सभी जानते हैं कि महिलाएं अपनी त्वचा की सुंदरता के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। लेकिन अक्सर महिलाएं नाभि को नजरअंदाज कर देती हैं जिससे इसकी सुंदरता में कमी आने लगती हैं और इसके कालापने की समस्या पनपने लगती है। नाभि का कालापन आपको साड़ी या क्रॉप टॉप पहनने के दौरान शर्मिदा कर सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से नाभि के कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन उपयों के बारे में।

इन उपायों से चहरे को मिलेगा रातोंरात निखार, जानें और आजमाए

नमक दिलाएगा आपके चहरे को खूबसूरती, इस तरह करें इस्तेमाल

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,belly button beauty ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, नाभि की सुंदरता

ऑलिव ऑयल

अपनी नाभि को मॉश्चराइज रखने के लिए नहाने के बाद ऑलिव ऑयल से मालिश करें। आपकी नाभि चंद दिनों में गोरी और साफ हो जाएगी।

हल्दी

ये तो आपको मालूम होगा कि हल्दी स्किन को सुंदर और गोरा बनाती है, पर क्या आप जानती हैं कि इसके इस्तेमाल से आप अपनी नाभि के कालेपन को दूूर कर चमका सकते हैं। इसके लिए आपको हल्दी में मलाई, दूध और बेसन को मिलाकर पैक तैयार करना है। अब इस पेस्ट को दस मिनट के लिए नाभि पर लगाएं। रोजाना नहाते वक्त ऐसा करें। देखते ही देखते नाभि का कालापन दूर हो जाएगा।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,belly button beauty ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, नाभि की सुंदरता

बेसन

नाभि को सुंदर बनाने में बेसन कारगर है। बेसन का इस्तेमाल करने के लिए आप बेसन में सरसो का तेल और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। तैयार हुए पेस्ट को आधे घंटे के लिए नाभि पर लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपकी नाभि से कालापन दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर नाभि और कमर पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे पानी से साफ कर लें। आप चाहे तो इसे अपनी कोहनियों के कालापन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।