पाना चाहते हैं ऑयली स्किन से छुटकारा, ले इन आसान तरीकों की मदद

0
13


पाना चाहते हैं ऑयली स्किन से छुटकारा, ले इन आसान तरीकों की मदद

लड़का हो या लड़की सभी खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं। इसके लिए वे कई सौंदर्य प्रसाधनों को भी काम में लेते है, जो अनजाने में उनकी त्वचा को और खराब करती हैं। सबसे ज्यादा परेशानी आती हैं ऑयली स्किन में, क्योंकि इसमें बार-बार त्वचा से तेल निकलता रहता हैं जो चहरे के लिए बड़ी समस्या का कारण बनता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने वाले कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं, ताकि आप अपने चहरे की सही देखभाल कर सकें। तो आइये जानते हैं ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने वाले नुस्खों के बारे में।

* चेहरे से ऑयल को बाहर निकालने के लिए चावल के आटे में पुदीने का पानी और गुलाबजल मिक्स करके करके लगाएं। इसको 10 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

* ऑयली स्किन वाले लड़को को कभी भी क्रीमों और लोशन का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो रात को सोने से पहले एलोविरा जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही चेहरा धोने के लिए हमेशा ऑयल फ्री फेसवॉश का यूज करें कभी भी ग्लिसरीन युक्त सोप का प्रयोग न करें।

* हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। ऐसा करने से धूल-मिट्टी, मेकअप, डेड सेल्स निकल जाते हैं और स्किन साफ हो जाती है।

* चेहरे के दाग- धब्बों को हटाने के लिए हफ्ते में एक बार बेसन का फेस पैक जरूर लगाएं। इससे डैड पड़ी त्वचा ठीक होने के साथ ही चेहरे का कालापन भी दूर होगा।

beauty tips,skin care tips,home remedies,oily skin,tips for oily skin ,ब्यूटी टिप्स, त्वचा की देखभाल, घरेलू नुस्खे, तैलीय त्वचा,   तैलीय त्वचा से छुटकारा

* नीम की पत्तियों को उबालकर छान लें। इस पानी को टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं। इसको लगाने से ऑयली चेहरे पर मुहासे नहीं निकलते।

* घर से बाहर निकलते समय हमेशा चेहरा ढक कर निकलें। इसके साथ ही कॉम्पैक्ट पाउडर भी लगाएं इससे चेहरे पर धूल- मिट्टी नहीं लगती।

* चेहरे को तरोताजा करने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल करें। खीरे के रस में नींबू का रस मिलाएं। इनको अच्छी तरह मिक्स करने के बाद 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।

* ऑयली स्किन के लिए टमाटर रामबाण है। इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का रस निकाल लें। अब रस को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। रोजाना इसका यूज करने से एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता है।

* फेस पैक लगाने के साथ ही अपनी डाइट में नीबू, संतरा और आंवला को जरूर शामिल करें। इससे चेहरे पर पिंपल्स नहीं निकलेंगे।

* ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, चुटकी भर हल्दी के साथ नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसको ताजे पानी से धो लें।

* रात को सोने से पहले अच्छी तरह से चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से चेहरे पर लगी धुल मिट्टी साफ हो जाएगी। इसके अलावा ऑयली स्किन वालों को ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। टैनश को मिटाने के लिए मेडिटेशन करें।