पाना चाहते है चेहरे पर ग्लो, स्किन के अनुसार काम में ले ये होममेड टोनर

0
8


पाना चाहते है चेहरे पर ग्लो, स्किन के अनुसार काम में ले ये होममेड टोनर

गर्मियों के दिनों में सूर्य की पराबैंगनी किरणों, धूप, धूल और वातावरणीय प्रदूषण के चलते चेहरे की स्किन मुरझाने लगती हैं और त्वचा में रूखापन आने लगता हैं। ऐसे में त्वचा की चमक को बढाने के लिए और निखार लाने के लिए टोनिंग की आवश्यकता होती हैं और जरूरी है कि इसे आपकी त्वचा की औंसर किया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए स्किन के अनुसार होममेड टोनर की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके चेहरे पर निखार लाने और खूबसूरत बनाने का काम करता है। तो आइये जानते है इन टोनर के बारे में।

* एक्‍ने प्रोन स्किन के लिए केमोमाइल व टी ट्री टोनर

एक्‍ने प्रोन स्किन पर एंटी-इनफ्लामेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल युक्‍त टोनर इस्तेमाल करना चाहिए जिसके लिए बेस्ट ऑप्शन है टी-ट्री ऑयल और केमोमाइल युक्‍त टोनर। यह आपकी त्‍वचा को कोमल बनाने और पिंपल्स की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। एक बाउल में 2 बूंदे टी ट्री ऑयल और 1 कप केमोमाइल टी वॉटर को मिलाकर किसी स्प्रे वाली बॉटल में भर लें। आपका टोनर तैयार हो जाएगा और रोजाना क्लीनिंग के बाद इससे चेहरे की टोनिंग करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,homemade toners,toners according to the skin,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, होममेड टोनर, घरेलू उपाय, स्किन के अनुसार टोनर

* ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा और रोज वॉटर टोनर

स्किन ऑयली है तो स्किन से एक्‍सेस ऑयल हटाने के लिए ऐसा टोनर इस्तेमाल करनी की जरूरी है जो आपकी स्किन ऑयल ग्‍लैंड्स को ऑयल प्रोड्यूस करने से रोक सके। ऐसे में बेहतर ऑप्शन है हाइड्रेशन प्रोपर्टीज वाला टोनर जिसमें ऑयल कंटेंट कम और वॉटर कंटेंट ज्‍यादा हो। एलोवेरा, हेजर और रोज वॉटर युक्‍त टोनर ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है। एलोवेरा जैल में हेजर और रोज वॉटर मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें और टोनर की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल नहीं जमेगा दूसरा यह सीबम व गंदगी को आपकी त्वचा के पोर्स में नहीं फंसने देगा।

* नॉर्मल स्किन के लिए एप्‍पल साइडर वेनिगर टोनर

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो एप्‍पल साइडर वेनिगर और ग्रीन टी के मिश्रण वाला टोनर इस्तेमाल करें। एप्‍पल साइडर वेनिगर में मालिक एसिड व एंटी-फंगल तत्‍व होते हैं, जो चेहरे को एक्ने की समस्या से दूर रखते है। इसके अलावा यह त्‍वचा के पीएच लेवल को रिबैलेंस करता है और त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करता है। वहीं ग्रीन टी में कैफीन और एंटी ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करते हैं। 1/4 कप एप्‍पल साइडर वेनिगर में 1 कप ग्रीन टी का पानी मिलाएं। अब आपका टोनर बनकर तैयार है। इसे मिक्सचर से चेहरे की टोनिंग करें।

* सेंसिटिव स्किन के लिए एलोविरा टोनर

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको रोज वॉटर और एलोवेरा से बना टोनर इस्‍तेमाल करें। इसमें एंटी-इनफ्लामेट्री गुण होते हैं जो त्वचा में आई रेडनेस को कम करके त्‍वचा का ग्‍लो और निखार बढ़ाते है। यह टोनर त्‍वचा के फ्री रेडिकल्‍स को कम कर प्रीमेच्‍योर एजिंग की समस्‍या दूर करता है। 1 कप रोज वॉटर में 1 कप एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर टोनर की तरह अप्लाई करें। इससे सेंसिटिव स्किन पर होने वाली प्रॉबल्म दूर होगी और चेहरे पर निखार बना रहेगा।