बाढ़ प्रभावित कर्नाटक-बिहार के लिए राहत पैकेज का एलान, 1813 करोड़ रुपये देगी केंद्र सरकार

0
1



नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने कर्नाटक और बिहार में बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान के राहत बचाव कार्यों के लिए दोनों राज्यों को 1813.75 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता की मंजूरी दी.
इन दोनों की राज्यों में बाढ़ की वजह से सैकड़ों लोग जान गंवा चुके हैं. इसके अलावा हजारो लोगों के घरों में पानी भरने के कारण वे बेघर भी हो गए हैं. बिहार में अभी भी बारिश की वजह से बिगड़े हालात में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है.
गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘बाढ़ की गंभीरता और दोनों राज्यों के आपदा राहत कोष खातों में निधि की स्थितियों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा राहत से बिहार के लिए फंड आवंटित कर रहा है.
गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा राहत से बिहार के लिए 400 करोड़ रुपये और कर्नाटक के खातिर 1,200 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी. कर्नाटक और बिहार ने केन्द्र को एसडीआरएफ खाते में धन की कमी से अवगत कराया था.
जिसके कारण प्रभावित लोगों को राहत मदद उपलब्ध कराने में देरी हुई. इन दोनों राज्यों ने एनडीआरएफ से अग्रिम अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि जारी करने का अनुरोध किया गया था.
बिहार ने वर्ष 2019-20 के लिए एसडीआरएफ के लिए केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने का भी अनुरोध किया था. शाह ने वर्ष 2019-20 के लिए बिहार को एसडीआरएफ की लिए 213.75 करोड़ रुपये के केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी.
शेयर करेंLike this:Like Loading…