बैंकों ने FD को लेकर उठाया ये बड़ा कदम, Fixed Deposit कराने वाले जरूर पढ़े ये खबर

0
1851



बैंकों ने कर्ज की दरें घटाने की बजाय जमा पर ब्याज दर घटाकर आम आदमी को एक झटका दिया है आईसीआईसीआई बैंक के बाद एक्सिस बैंक और बंधन बैंक ने भी बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है नई दिल्ली. अगर आप पैसों की बचत करना चाहते हैं और इसके लिए आप बहुत समय से बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी कराने के बारे में सोच रहे हैं.तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि देश के कई बड़े प्राइवेट और सरकारी बैंक ने इसकी ब्याज दरों को लेकर बड़ा फैसला किया है.
रिजर्व बैंक द्वारा लगातार तीसरी मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर घटाने के बाद बैंकों से राहत की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन बैंकों ने कर्ज की दरें घटाने की बजाय जमा पर ब्याज दर घटाकर आम आदमी को एक झटका दिया है.
बैंकों ने घटाई ब्याज दरें-
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के बाद एक्सिस बैंक (Axis Bank) और बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने भी बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक कटौती कर दी है.बैंक के इस कदम के बाद इसका सीधा असर करोड़ों ग्राहकों पर पड़ने वाला है.
बैंकों में पैसा जमा करने पर होगा कम फायदा-
डिपॉजिट दरों पर 0.25 फीसदी तक कटौती का मतलब है कि अगर कोई ग्राहक अब इन तीनों बैंक में किसी भी समय के लिए पैसा जमा करता है तो उसे जमा पर 0.25 फीसदी तक का कम मुनाफा मिलेगा. हालांकि जिन्होंने पहले से तय ब्याज पर एफडी कराई है, उसकी स्कीम में बदलाव नहीं होगा.
बैंक ने उठाया ये बड़ा कदम-
ICICI Bank , Axis Bank, कोटक महिंद्रा बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दर में 0.10 से 0.25 फीसदी तक की कटौती की है. एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने जमा ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है. जबकि बंधन बैंक ने छोटे कर्ज पर ब्याज दर 0.7 फीसदी घटाकर 17.95 फीसदी कर दिया है.
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने जमा दरों (term deposit) में 0.10 फीसदी से 0.25 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया था. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक टर्म डिपॉजिट की दरें 0.10 फीसदी से 0.25 फीसदी तक घटा दी गई हैं.
इतनी घटाई ब्याज दर-
अब से ICICI Bank आईसीआईसीआई 90 दिनों की एफडी पर 6 फीसदी तक और दो साल की एफडी पर 7 फीसदी तक ब्याज देगा.जबकि एक्सिस बैंक एक साल की एफडी पर ब्याज 7.3 से घटाकर 7.1 फीसदी कर दी है. वहीं कोटक महिंद्रा बैंक ने 0.10 की कटौती दो करोड़ से कम मूल्य की सभी अवधि पर एफडी पर की है. Trending tags – Business news | Economy News | ICICI Bank | National News | Aaj ka Smachar शेयर करें