मेकअप हटाने के दौरान करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल, त्वचा की चमक रहेगी बरकरार

0
36


शादी-समारोह का सीजन जारी हैं और महिलाएं इनमें शामिल होने और खुद को आकर्षक दिखाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल जरूरी करती हैं। लेकिन यह जरूरी हैं कि एक समय के बाद मेकअप को साफ करना जरूरी हैं, खासतौर से सोने से पहले। बाजार में कई तरह के मेकअप रिमूवर आते हैं लेकिन वे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों की जानकारी लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर के तौर पर कर सकती हैं और आपकी त्वचा की चमक भी बरकरार रहेगी। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

ये 4 मेकअप लुक्स बनाएंगे आपको आकर्षक, जरूर करें ट्राई

इन 4 गलतियों से आप कर रहीं त्वचा के साथ खिलवाड़

दूध

दूध सेहत बनाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में भी फायदेमंद है। मेकअप रिमूव करने के लिए यह एक अच्छा सोर्स है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून दूध और आलमंड ऑयल मिक्स करें। फिर उसे कॉटन की मदद से चेहरे का मेकअप उतारने में यूज करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup remover,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, मेकअप रिमूवर, घरेलू उपाय

गुलाब जल और ग्लिसरीन

इससे मेकअप रिमूवर बनाने के लिए एक बाउल में 1 कप गुलाब जल, 1/4 कप एलोवेरा जेल, 2 टीस्‍पून ग्‍लिसरीन और 1 टीस्‍पून कैस्‍टाइल सोप डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को एक बोतल में डाल कर संभाल लें। आपका मेकअप रिमूवर बन कर तैयार है। रोजाना मेकअप उतारने के लिए इसे कॉटन से या हाथों में लेकर चेहरे पर मसाज करें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

ऐलोवेरा जेल और शहद

औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण चेहरे पर निखार लाने के लिए फायदेमंद है। इन्हें मेकअप रिमूवर की तरह यूज करने के लिए एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून दोनों चीजें डालें। अब उसमें 2 टेबलस्पून कोई भी तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाए। फिर कुछ समय बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup remover,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, मेकअप रिमूवर, घरेलू उपाय

नारियल तेल

नारियल तेल में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को निखारने का काम करता है। आप इसे मेकअप रिमूवर की तरह यूज कर सकते हैं। यह चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल को सोख कर स्किन को क्लिन और ग्लोइंग बनाता है। आप इस तेल के अलावा कैस्‍टर, ऑलिव या सूरजमुखी का तेल भी यूज कर सकती हैं।

बादाम तेल

इस तेल का बहुत सारी ब्यूटी क्रीम में इस्तेमाल होता है। इससे मेकअप रिमूवर की तरह यूज करने से यह चेहरे की अंदर से सफाई करता है। बादाम का तेल त्वचा के पोर्स को अच्छे से साफ कर सारी गंदगी रिमूव करता है। इसके साथ ही यह चेहरे पर पड़ी फाइन लाइन्स को दूर कर स्किन को जवां करने में मदद करता है।