राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019

0
1


राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019, छात्र राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2019 खोज कर रहे हैं, इस पृष्ठ पर अपने राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 देख सकते हैं, सप्लीमेंट्री रिजल्ट के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें..

आरबीएसई कक्षा 10 वीं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट (पूरक परिणाम) इस सप्ताह तक जारी होने की संभावना है। इससे पहले, पूरक परीक्षा राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित की गई थी। पूरक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, यानी rajresults.nic.in पर जाना होगा।

राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2019

इसके अलावा, छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण संख्या और अन्य संबंधित विवरण दर्ज करके पूरक परीक्षा परिणाम की जांच करने की आवश्यकता है। पूरक कक्षा 10 वीं आरबीएसई परिणाम में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त योग्यता स्थिति और अंक शामिल होंगे।

कक्षा 10 वीं पूरक परीक्षा का लिंक जल्द ही सक्रिय हो जाएगा। आरबीएसई कक्षा 10 वीं पूरक परिणाम देखने और डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना चाहिए
  • फिर, क्लास 10 सप्लीमेंट्री रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
  • आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • डाउनलोड करें और भविष्य के लिए स्कोरकार्ड  प्रिंटआउट लें

महत्वपूर्ण रूप से, आरबीएसई कक्षा 10 वीं पूरक 2019 के परिणाम में पंजीकरण संख्या और उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का नाम, प्राप्त अंक और विषयों जैसे विवरण शामिल होंगे। किसी भी विसंगति के मामले में, छात्रों को तुरंत बोर्ड को सूचित करना होगा।


राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE), जिसे बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER) के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 14 मार्च -27 मार्च से आयोजित की थी।

79.85 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास, वहीं प्रवेशिका का रिजल्ट 61.01 फीसदी रहा- राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आरबीएसई 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी।

राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 (राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2019)

उम्मीदवार सभी आवश्यक क्रेडेंशियल्स दर्ज करके इस पृष्ठ पर अपने परिणाम भी देख सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक के कारण रिजल्ट की घोषणा के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ता है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड के अधिकारी परिणाम की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद मूल मार्कशीट जारी नहीं करेंगे। इसलिए, हम छात्रों से अनुरोध करते हैं कि वे पीडीएफ कॉपी को बचाएं और भविष्य के लिए इसका कुछ प्रिंट लें।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2019

राजस्थान माध्यमिक बोर्ड, जो छात्र अपने राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए लिंक से अपने आरबीएसई दसवीं कक्षा के परिणाम देख सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि राजस्थान बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर परिणाम घोषित करते हैं। परिणाम की जांच करने के लिए, आपको रोल नंबर दर्ज करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप नीचे दी गई तालिका के माध्यम से जा सकते हैं:

स्टूडेंट्स मोबाइल पर SMS के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं.

  1. RBSE 10th RESULT 2019 SMS के माध्यम से देखने के लिए RESULT<स्पेस>RAJ10<स्पेस>रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेज दें.

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2019 की जांच कैसे करें?

यहां इस खंड में हम ऐसे कदम प्रदान कर रहे हैं जो परिणाम की जांच में आपकी सहायता करेंगे। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि नीचे दिए गए बिंदुओं पर नज़र डालें-

  • बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in और www.rajresults.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना रोल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारी भरकर सबमिट करें.
  • आपका RBSE Result स्क्रीन पर आ जाएगा, आपको सलाह दी जाती है कि आप इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंटआउट लें।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ( राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019)

1957 में स्थापित, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) बोर्ड राजस्थान में स्कूल शिक्षा को नियंत्रित करता है। आरबीएसई के तहत 6,000 से अधिक संबद्ध स्कूल सालाना 10 और 10 + 2 स्तर के स्कूल के छात्रों के अकादमिक मूल्यांकन के लिए माध्यमिक विद्यालय परीक्षा और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा आयोजित करते हैं। इसके अलावा, शिक्षा बोर्ड में संस्कृत भाषा और सांस्कृतिक अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए भी है

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

फेसबुक पेज को Like (लाइक) करने के लिए यहाँ क्लिक करें और कृपया इसे शेयर करना ना भूलें !