वर्ल्ड कप 2019: ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर, इंग्लैंड ने किया फाइनल में प्रवेश

0
1


बर्मिंघम। वर्ल्‍डकप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया हैं, जहां उसका मुकाबला 14 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ होगा। ऑस्ट्रेलिया से मिले 224 रनों के लक्ष्य का पीछा करते इंग्लिश ओपनरों जेसन रॉय (85 रन, 65 गेंद, 9 चौके, 5 छक्के) और जॉनी बैर्यस्टो (34 रन, 43 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) ने शुरुआती दस ओवरों में थोड़ा सावधानी का परिचय दिया।

लेकिन इसके बाद दोनों खासकर जेसन रॉय ने कंगारू गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी और इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 18वें ओवर में ही 124 रन जोड़कर मैच को बहुत पहले ही एकतरफा बना दिया। ये दोनों आउट जरूर हो गए, लेकिन इसके बाद इंग्लैंड को कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 45 रन, 39 गेंद, 8 चौके) और जो रूट (नाबाद 49 रन, 46 गेंद, 8 चौके) ने आगे कोई झटका नहीं ही लगने दिया। और इंग्लैंड ने फाइनल से पहले ही न्यूजीलैंड को अपनी बल्लेबाजी का शक्ति प्रदर्शन करते हुए 32.1 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया।

क्रिस वोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पिच और ऑस्ट्रेलियाई अटैक को देखते हुए इंग्लैंड को मिला 224 का लक्ष्य अगर बहुत मुश्किल नहीं था, तो बहुत आसान भी नहीं कहा जा सकता था। ऐसे में जेसन रॉय और आतिशी जॉनी बैर्यस्टो ने पावर-प्ले में अटैक को कम और विकेट बचाने को ज्यादा प्राथमिकता दी।

यही वजह रही कि शुरुआती ओवर में स्कोर 5 ओवर में 19 रहा. छठा ओवर लेकर मिचेल स्टॉर्क आए, तो एक चौका बैर्यस्टो और छक्का जेसन रॉय ने जरूर जड़ा, लेकिन बाकी बचे चार ओवरों में फिर से शुरूआती रवैया। और रणनीति के पहले भाग को बखूबी अंजाम दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने दस ओवरों रन भी ठीक-ठाक 50 बना लिए, लेकिन अहम बात रही कि कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों इंग्लिश ओपनरों ने कहा जा सकता है कि लक्ष्य को देखते हुए बैर्यस्टो और रॉय ने पावर-प्ले में अच्छी पावर दिखाई।