सर्दी झुकाम को अनदेखा ना करे,नही तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारियाँ

0
19

सर्दी के मौसम में झुकाम भुखार इत्यादि जैसे कई तरह के रोग होते है और आप हममें से बहुत से लोग इसे अनदेखा कर देते है लेकिन क्या आप जानते हो ये छोटी दिखने वाली बीमारियां बाद रूप ले सकती है।सर्दियों में अधिकतर लोग एक बार से ज्यादा इन बीमारियों के चपेट में आते है और नाक बहना तो जैसे आम बात है लेकिन आप इन्हें हल्के में ना ले।

अगर लंबे समय से नाक बह रही है तो इसकी वजह से साइनस का संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से सिरदर्द, चेहरे और नाक के आस पास वाले हिस्से में सूजन हो जाती और आंखों में जलन और सूजन देखने को मिलती है।नाक के संक्रमण से दिमाग के आस पास इलाके भी संक्रमित हो सकता है।

भुखार, गले में खरास और ऐसा लगता है जैसे गले के अंदर कुछ चुभ रहा हो जिसकी वजह से खाने और पीने के समय दिक्कत और दर्द होता है।

If you have cold and cough then dont ignore this , very serious
सर्दी में अपने आप को सुरक्षित करे और गर्मी प्रदान करने वाले खाना खाएं जैसी की गोंद के लड्डू,गुड़, अंड और च्यवनप्राश इत्यादि इनकी मदद से हम रोगों की छुट्टी कर सकते है।

अगर कोई व्यक्ति झुकाम भुखार से पीड़ित है तो वो आराम करे और छींकते वक्त रुमाल का प्रयोग करे।साफ सफाई पर ध्यान दे।

If you have cold and cough then dont ignore this , very serious

ज्यादा समयस्या हो तो चिकित्सक से सलाह ले, नही तो इनका अंजाम में खतरनाक रोग से सामना होगा।दवाओं का पूरा कोर्स ही ले उन्हें के बीच मे ना छोड़े ऐसा करे बीमारी ज्यादा बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here