7 सीटर वर्जन में आएगी Jeep Compass, Fortuner को देगी टक्कर

0
2


Jeep Compass एक गेम चेंजर के रूप में साबित हुई थी, जब यह 2017 में लॉन्च की गई थी और इसी कार के साथ फिए क्राइसलर ऑटोमोबाइल (FCA) ने प्रीमियम सेगमेंट में Jeep ब्रांड की एंट्री की। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका की कार निर्माता कंपनी ने अपनी Compass की सफलता देखते हुए भारतीय बाजार में 7-सीटर वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रही है। नई Compass 7-सीटर एसयूवी पर बेस्ड होगी, जो Toyota Fortuner, Ford Endeavour, Skoda Kodiaq और Honda CR-V को कड़ी टक्कर देगी।

दिलचस्प बात यह है कि जीप की भारत के लिए सात सीटों वाली एसयूवी बनाने की योजना कोई नई बात नहीं है। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि परियोजना को फिलहाल हरी बत्ती दी गई थी। Jeep Grand Compass के नाम से आने वाली इस एसयूवी में 4×4 ड्राइवट्रेन मिलेगा और यह 2020 के लिए काम करने वाले सभी नए Compass पर आधारित होगा। इस मॉडल का निर्माण पुणे के पास रंजनगांव में कंपनी के प्लांट में किया जाएगा और अगले साल की दूसरी छमाही तक या 2021 तक बाजार में आने की संभावना है।

यह कहना सुरक्षित होगा कि अपकमिंग जीप 7-सीटर एसयूवी कंपनी के DNA को ब्रांड की ऑफ-रोडिंग क्षमताओं और प्रीमीयम स्थिति के साथ अपने मूल में बनाए रखेगा। कंपनी के वैश्विक स्थिर से नई टेक्नोलॉजी और फीचर्स की मेजबानी देखने की उम्मीद है। इंजन विकल्प फिलहाल स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन कंपनी इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ पेश कर सकती है। इस नए मॉडल में कंपनी 2.0 लीटर मल्टीजेट II टर्बो डीजल का उपयोग भी कर सकती है, जो ज्यादा पावर आउटपु के साथ आएगा।