Honda ने Activa 125, Grazia, Aviator और CB Shine को किया रिकॉल, जानें क्या आ रही खराबी

0
360


Honda ने अपनी Activa 125, CB Shine, Grazia और Aviator के डिस्क ब्रेक से लैस CBS वेरिएंट को रिकॉल किया है। जापानी बाइक निर्माता कंपनी ने कहा कि ‘फ्रंट ब्रेक मास्टर सिलेंडर’ में एक गुणवत्ता का मुद्दा है जिसमें फ्रंट व्हील रोटेशन में बाधा उत्पन्न कर सकता है और कुछ चरम मामलों में पहिया जाम हो सकता है। रियर व्हील की तुलना में फ्रंट व्हील लॉकअप के परिणामस्वरूप तुरंत कंट्रोल खोया जा सकता है। इसके अलावा, अब जब मानसून यहां है तो गीली सड़कों पर नियंत्रण खोना और भी आसान है क्योंकि सूखे टरमैक की तुलना में कर्षण बहुत कम होता है।

Grazia, Aviator और Activa 125 में 190mm डिस्क के साथ टू-पिस्टन कैपिलर दिया गया है। वहीं, CB शाइन में 240mm डिस्क के साथ टू-पिस्टन कैपिलर दिए गए हैं। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि Honda ने स्कूटर्स को रिकॉल किया है। इससे पहले कंपनी ने मार्च 2018 में भी Grazia, Aviator और Activa 125 को फ्रंट फॉर्क में निकले हुए किनारा बोल्ट के चलते रिकॉल किया था।

Honda ने इस बार Aviator (DISC), Activa 125 (DISC), Grazia (DISC), CB Shine (SELF DISC) CBS वेरिएंट्स की कुल 50,034 यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी का कहना है कि उनके लिए ग्राहकों की सुरक्षा और आराम बेहद जरूरी है। Honda एक पूर्व-सावधानी के उपाय के रूप में 4 फरवरी 2019 से 3 जुलाई 2019 के बीच बनाए गए इन मॉडलों को स्वेच्छा से निरीक्षण करेगा। कंपनी प्रभावित वाहनों की वारंटी स्थिति से बेपरवाह संदिग्ध हिस्से को जरूरत पड़ने पर बदल देगी और इसके लिए कोई चार्ज नहीं लेगी।

ग्राहकों को इसके लिए कंपनी खुद आज से कॉल/ ई-मेल/ एसएमएस के जरिए संपर्क करेगी। इसके अलावा ग्राहक खुद भी डीलरशिप पर जाकर पता कर सकता है। इसके अलावा Honda 2Wheeler की वेबसाइट पर जाकर अपने वाहन का व्हीकल आईडेंटिफिकेशन नंबर (VIP) सब्मिट करके भी पता लगा सकता है।