Hyundai Kona EV की रनिंग कॉस्ट होगी Creta पेट्रोल से भी कम

0
1


Hyundai ने भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर दी है। कंपनी ने इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये रखी है। लेकिन, लॉन्च के बाद से ही इसके रनिंग कॉस्ट की बातें चल रही है जिसमें कहा पूछा जा रहा है कि क्या इंटरनल कम्बशन इंजन के मुकाबले इसकी रनिंग कॉस्ट कम होगी? तो बता दें, Hyundai Kona इलेक्ट्रिक की रनिंग कॉस्ट Hyundai Creta Petro के मुकाबले 1/5th होगी। इसका मतलब Kona इलेक्ट्रिक की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल इंजन के मुकाबले करीब 80 फीसद कम होगी और इसके मैंटेनेंस में भी ज्यादा खर्चा नहीं आएगा। इतना ही नहीं, लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी ने प्रोडक्ट की जो प्रेसेंटेशन दी थी, उसमें भी Kona इलेक्ट्रिक की कॉस्ट पर किलोमीटर 1 रुपये से कम बताई गई है। वहीं, पेट्रोल इंजन वाली कार की रनिंग कॉस्ट 6 रुपये प्रति किलोमीटर होती है।

इसके अलावा मैंटेनेंस कॉस्ट की बात करें तो Hyundai Kona इलेक्ट्रिक Zero मैंटेनेंस के साथ आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि Kona इलेक्ट्रिक में वाल्व, स्पार्क प्लग्स और किसी तरह के कोई होज नहीं है, जिनका खर्चा अक्सर सर्विस कराते वक्त आता है। Hyundai ने भी अपनी Kona में 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दी है। इसके अलावा इसमें हाई वोल्टाज बैटरी पर 8 साल और 160,000 km तक की वारंटी शामिल है।

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि, यह भारत जैसे देश में अपने आपको कैसे साबित करती है जहां इलेक्ट्रिक कारों के लिए बुनियादी ढांचें की काफी जरूरत है। जो लोग Hyundai Kona इलेक्ट्रिक को खरीदते हैं, उन्हें दो चार्जर – एक पोर्टेबल चार्जर और एख AC Wall बॉक्स चार्जर दिया जाएगा। पोर्टेबल चार्जर को किसी भी 3 पिन 15 Amp शॉकेट से चार्ज कर सकते हैं। इस चार्जर से 3 घंटे के चार्ज में 50 km तक का सफर तय किया जा सकता है। वहीं, AC Wall Box चार्जर (7.2 kW) से 1 घंटे के चार्ज पर 50 km का सफर तय कर सकते हैं।